अब थूकिए और जेब में रख लीजिए



नागपुर। भारत में कहीं भी थूकने की सामान्य आदत है. पान खाने के बाद तो लोग बगैर सोचे समझे कहीं भी थूक कर साफ- सुथरी जगह को लाल करके गंदा कर देते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने जब से स्वच्छता को लेकर अभियान चलाया है, काफी सुधार हुआ है लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है. स्वच्छता को लेकर देश के युवा सबसे ज्यादा सतर्क हैं.

नागपुर के तीन युवाओं ने थूकने के लिए एक खास तरह का प्रोडक्ट बनाया है. इसकी खासियत ये है कि इसे जेब में रखकर चला जा सकता है.  इसे बनाने में लोगों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है.
प्रतीक मल्होत्रा, रितु मल्होत्रा और प्रतीक हरदे ने इसे बनाया है. युवाओं का दावा है कि इसमें आप थूक कर इसे जेब में रख सकते हैं,  यानी जब थूकना हो तो थूकिए, जेब में रखिए और जहां कूड़ादान दिखे उसमें डाल दीजिए.
एएनआई की खबर के मुताबिक थूकने वाले इस खास प्रोडक्ट को एक पाउच में रखा जाता है. इसे बनाने में पेपर, पल्प और पॉलीमर का इस्तेमाल किया गया है.   इस टीम को प्रोडक्ट का पेटेंट भी मिल गया है.
नागपुर के युवाओं द्वारा तैयार किया गया यह प्रोडक्ट उन इलाकों को साफ रखने में खासी भूमिका निभा सकता है जहां गुटखा-पान आदि का सेवन ज्यादा किया जाता है.

Leave a Reply